अज़ीज़ नाज़ाँ का अदब और ‎अदीबों के अज़ीज़ नाज़ाँ ‎-मुमताज़ अज़ीज़ नाज़ाँ

यूँ तो क़व्वाली और अदब का रिश्ता बड़ा पुराना और ख़ास है। हज़रत अमीर ख़ुसरो से शुरू करें ‎तो अक्सर बेशतर क़व्वाल ऐसे हुए हैं, जो या तो ख़ुद शायर रहे हैं, या जिन्होंने असातिज़ा के कलाम से ‎अपने फ़न को सजाया है, फिर चाहे वो ग़ज़लें हों, या गिरहबंदी में पेश किए जाने वाले अशआर। लेकिन ‎दौर-ए-जदीद में अक्सर इस रिश्ते को टूटते देखा गया है। पिछले कई बरसों में क़व्वालों ने आमियाना ‎कलाम को इस क़दर तरजीह दी है कि ऐसा लगने लगा है कि क़व्वाली और अदब मक़्नातीस के ‎मुख़ालिफ़ छोरों की तरह हैं, जो मिलना तो दूर, कभी नज़दीक भी नहीं आ सकते। यहाँ तक कि ‎क़व्वालियाँ लिखने वालों की एक जमाअत ही अलग से नज़र आती है, जिनको और कुछ भी कहा जाए, ‎अदीब तो हरगिज़ नहीं कहा जा सकता, क्यूँ कि अक्सर उनके कलाम अदबी तक़ाज़ों से बड़ी बेहयाई से ‎मुंह चुराते रहते हैं। उनका मक़सद सिर्फ़ ऐसा कलाम लिखना ही रहा है, जिससे वो किसी न किसी तरह ‎अवाम के दिल में जगह बना लें, और उन कलामों ने क़व्वालों को भी अवाम का दिल लुभाने का बड़ा ‎आसान सा रास्ता दिखा दिया है। ‎

लेकिन क़व्वाली की दुनिया में कुछ ऐसे भी फ़नकार गुजरे हैं, जो इल्म और फ़न के साथ ही ‎साथ अदब के भी शैदाई रहे हैं। इनमें सफ़-ए-अव्वल में जो नाम आता है, वो है अज़ीज़ नाज़ाँ क़व्वाल ‎का नाम। अज़ीज़ नाज़ाँ में अदब शनासी और शेर फ़हमी की ऐसी सलाहियत मौजूद थी, जो अक्सर ‎अदीबों में भी मिलना मुश्किल है। चाहे जितना भी गहरा और मुश्किल शेर क्यूँ न हो, उसके मफ़हूम की ‎तह तक उन का ज़ेहन पल भर में पहुँच जाता था और वो इतने हस्सास थे, कि हर अच्छे शेर पर ‎तड़प तड़प जाते और हाय हाय कर उठते। शायद यही वजह थी कि अदीबों में भी वो मोअज़्ज़िज़ थे, ‎और उस दौर के तमाम अच्छे शुअरा उन के दोस्त थे और उन कि रिफ़ाक़त में मैं ने भी शेरी भोपाली, ‎नूर लखनवी, मेराज फ़ैज़ाबादी, ज़ुबैर रिज़्वी, वाली आसी, बेकल उत्साही और मुनव्वर राना जैसे न जाने ‎कितने ही शुअरा के साथ बैठ कर उनका कलाम रु-ब-रु सुनने का शर्फ़ हासिल किया है। यही नहीं, उन ‎के दोस्तों में क़तील शिफ़ाई, निदा फ़ाज़ली, वसीम बरेलवी, मख़मूर सईदी, बशीर बद्र और ऐसे ही न ‎जाने कितने नाम शामिल हैं। ‎
शायरों में वो इतने मशहूर थे कि वो जहां भी जाते थे, वहाँ के और लोगों के साथ ही साथ वहाँ ‎के मक़ामी शुअरा भी उन से मिलने के लिए ज़रूर तशरीफ़ लाते थे और अगर मुमकिन होता था तो ‎उनके ऐज़ाज़ में शेरी नशिस्तें भी मुनअक़िद करते थे। इसके अलावा मुंबई (तब का बंबई) में जब भी ‎कोई आलमी मुशायरा होता था, उसके ठीक दूसरे दिन तमाम शुअरा हमारे ग़रीबख़ाने पर जमा हो जाते, ‎और एक ग़ैर ऐलानिया शेरी नशिस्त ख़ुद-ब-ख़ुद अंजाम पा जाती थी। जो ग़ज़ल उनको पसंद आ जाती, ‎उसे अपने प्रोग्रामों में पेश करने में उन्हें ज़रा भी गुरेज़ नहीं होता था। न जाने कितने ही शुअरा की ‎ग़ज़लें उनकी मोसीक़ी का लिबास पहन कर अवाम के सामने आई हैं, और उन में से अक्सर मक़बूल-ए-‎आम भी रही हैं। "जहां तलक भी ये सेहरा दिखाई देता है" (शकेब ज़लाली), "निगाह-ए-नाज़ के एहसाँ ‎उठाए फिरते हैं" (क़ाबिल अजमेरी), "आँखों में रहा दिल में उतर कर नहीं देखा" (बशीर बद्र), "जब कोई ‎शाम-ए-हसीं नज़्र-ए-ख़राबात हुई" (मख़मूर सईदी), "कभी ख़ुशी से ख़ुशी की तरफ़ नहीं देखा" (मुनव्वर ‎राना), "दीवारों से मिल कर रोना अच्छा लगता है" (क़ैसर-उल-जाफ़री) जैसी अनगिनत ग़ज़लों को ‎उन्होंने अपनी जादुई आवाज़ से मक़बूल बनाया है। ‎
अदीबों के लिए उनका जुनून ऐसा था, कि कोई शेर पसंद आ जाए तो उस शायर का नाम और ‎पता मालूम कर के उसे ढूंढते हुए उसके मस्कन तक जा पहुँचते थे, और उसका दीवान, अगर हो तो, ‎या उसका कलाम हासिल कर के ही मानते थे। ऐसे दो वाक़यात की गवाह मैं ख़ुद रही हूँ, जब मिदहत-‎उल-अख़्तर और नूर तक़ी नूर को तलाश करते हुए उनके घर तक तशरीफ़ ले गए थे और उनके दीवान ‎ले कर आए थे। ‎
अदब की पसंदीदगी के मुआमले में उनका मेयार इतना ऊंचा था कि उन्हें मुज़फ़्फ़र वारसी के ‎अलावा किसी और शायर का हम्दिया और नातिया कलाम पसंद ही नहीं आता था। और वो सर-ए-आम ‎इसका ऐलान करते थे। न उस दौर में और न ही आज तक हिंदुस्तान के किसी और क़व्वाल ने ‎मुज़फ़्फ़र वारसी की दक़ीक़ नातों को गाने का जोखम उठाया होगा। लेकिन वो अज़ीज़ नाज़ाँ थे, ‎जिन्होंने न सिर्फ़ उनके कलाम को गाया, बल्कि उसे शोहरत भी दिलाई। उन का अल्बम "सल्ले अला" ‎इस की ज़िन्दा-ओ-जावेद मिसाल है। ‎
उनका हाफ़िज़ा इतना ज़बरदस्त था कि उन्हें हज़ारों अशआर मुंहज़बानी याद थे और गिरह ‎लगाने का ऐसा फ़न उन्हें मिला था, जो अपनी मिसाल आप था। क्या मजाल थी कि किसी शेर में ‎बेमौज़ूँ गिरह लग जाए और अपने इस हुनर के बारे में उनका कहना था, "मैं शेर की तस्वीर पेश करता ‎हूँ।" और ये बात सच थी। चाहे जितना भी दक़ीक़ शेर हो, उनके पेश करने का तरीक़ा इतना पुरअसर ‎होता था कि न समझने वाले भी समझ कर वाह करने पर मजबूर हो जाते थे। ‎
अक्सर वो कई शुअरा के अशआर को तब्दील भी कर लिया करते थे और हक़ीक़त तो ये है कि ‎उनके इस हेर-फेर से शेर का हुस्न निखर जाता था। शायद यही वजह थी कि शुअरा उनकी इस आदत ‎को भी बर्दाश्त कर जाते थे। कई बार धुन बनाते वक़्त उनसे मिसरा मौज़ूँ हो जाया करता था, जिस पर ‎वो ग़ज़ल कहला लेते थे। मेराज फ़ैज़ाबादी ने ऐसे ही उनके लिए एक ग़ज़ल कही थी, जिसका मतला ‎था- ‎
तेरे बारे में जब सोचा नहीं था ‎
मैं तन्हा था मगर इतना नहीं था ‎
कभी कभी वो ख़ुद भी शेर कह लिया करते थे। उनके कई अशआर अवाम के बीच बहुत मक़बूल ‎भी हुए। वो शकेब ज़लाली की एक ग़ज़ल गाया करते थे, जिसका मतला था- ‎
जहां तलक भी ये सेहरा दिखाई देता है ‎
मेरी तरह से अकेला दिखाई देता है ‎
ये ग़ज़ल काफी मशहूर हुई थी, लेकिन इससे भी ज़ियादा मशहूर वो शेर हुआ था, जो इसी ग़ज़ल ‎में उन्होंने कहा था, और वो शेर ये था- ‎
ये किस मक़ाम पे लाया मेरा जुनूँ मुझको ‎
जहाँ से अर्श भी नीचा दिखाई देता है ‎
जिस वक़्त वो गिरह लगा कर ये शेर पढ़ते थे, अवाम पागल हो जाता था। ‎
उनके ज़ाती कुतुबख़ाने में हज़ारों शेरी मजमूए शामिल थे, जिनसे मैं ने भी काफी इस्तेफ़ादा ‎हासिल किया है। इसमें बहुत सी नायाब किताबें और रिसाइल शामिल थे। "फ़ुनून", "नुक़ूश" वग़ैरह ‎रिसाइल वो पाकिस्तान से मंगाते थे, तो "शायर", "इंशा", "क़रतास" वग़ैरह कई रिसाइल हिंदोस्तान के ‎मुख़्तलिफ़ गोशों से उनके पास आया करते थे। पाकिस्तान में उनके कई दोस्त थे, जिनमें मुज़फ़्फ़र ‎वारसी, मेहदी हसन और ग़ुलाम अली जैसी हस्तियाँ भी शामिल थीं और आम लोग भी। तो ज़ाहिर है ‎कि हर माह उनके दोस्तों का या उनके दोस्तों के दोस्तों का हिंदोस्तान आना होता ही रहता था और ‎ऐसा हर आने वाला उनके लिए किताबों की एक खेप ले कर ही आता था। इस तरह हर महीने 40-50 ‎किताबें पाकिस्तान से उनके पास आया करती थीं। ‎
उनकी सख़ावत के बारे में तो हर कोई जानता ही है, लेकिन ये बात कम लोगों को पता होगी कि ‎वो मदद करते वक़्त सामने वाले की अना को मजरूह नहीं होने देते थे। कभी कभी वो बराह-ए-रास्त ‎भी मदद करते थे, जैसे किसी शायर के दीवान की कई कापियाँ खरीद लीं, या किसी को कोई ऐसा ‎सामान तोहफ़तन पेश कर दिया जिस की उसको हक़ीक़तन ज़रूरत होती थी। अब किसी और की ज़रूरत ‎उनको बिना कहे कैसे मालूम हो जाती थी, ये एक ऐसा मोअम्मा है, जिसे मैं आज तक हल नहीं कर ‎सकी हूँ। ‎
अपनी गाई हुई कई ग़ज़लें उन्होंने रेकॉर्ड भी कराई हैं, लेकिन वो इतनी कम हैं कि उनकी तादाद ‎डाल में नमक के बराबर है। बहुत सी ऐसी ग़ज़लें हैं, जो स्टेज पर बहुत मक़बूल हुईं, लेकिन जिनको वो ‎रेकॉर्ड नहीं करा सके। इसी वजह से बाद में एचएमवी से, जो अब सरेगामा इंडिया लिमिटेड हो गई है, ‎उनका झगड़ा हुआ, और वो वीनस रेकॉर्ड्स एंड टेप्स से जुड़ गए। उनकी और वीनस की इस जुगलबंदी ‎ने कई नायाब अल्बम अवाम के बीच पेश किए, जिनके नाम हैं- "हंगामा", "शान-ए-ख़्वाजा", "सल्ले ‎अला" और "मैं नशे में हूँ" जिस में एक गीत के अलावा बाक़ी सब आइटम्स ग़ज़लें ही थीं और अगर ‎ज़िंदगी मोहलत देती तो शायद कई और नायाब अल्बम अभी और मंज़र-ए-आम पर आते। ‎
उनके स्टेज प्रोग्रामों की कुछ रिकॉर्डिंग्स मौजूद हैं, जिनमें उनकी गाई हुई ग़ज़लें भी हैं और वो ‎जिन जिन लोगों के पास हैं, वो उन्हें तबर्रुक की तरह संभाले हुए हैं। ‎
और हक़ीक़त तो ये है कि अज़ीज़ नाज़ाँ ब-ज़ात-ए-ख़ुद एक तबर्रुक थे, संगीत और अदब की ‎दुनिया के लिए......। ‎
अदब – साहित्य, बेशतर – अधिकांश, असातिज़ा – गुरुजन, फ़न – कला, अशआर – शेर का बहुवचन, दौर-ए-जदीद ‎‎– आधुनिक दौर, आमियाना – सस्ता, तरजीह – प्राथमिकता, मक़्नातीस – चुंबक, मुख़ालिफ़ – विरोधी, जमाअत – ‎समूह, अदीब – साहित्यकार, अवाम – आम लोग, शैदाई – चाहने वाला, सफ़-ए-अव्वल – पहली पंक्ति, अदब शनासी ‎‎– साहित्य को पहचानना, शेर फ़हमी – शेर को समझना, सलाहियत – योग्यता, मफ़हूम – भावार्थ, ज़ेहन – ‎मस्तिष्क, हस्सास – भावुक, मोअज़्ज़िज़ – सम्माननीय, शुअरा – शायर का बहुवचन, रिफ़ाक़त – साथ, रु-ब-रु – ‎आमने सामने, शर्फ़ – सौभाग्य, मक़ामी स्थानीय, ऐज़ाज़ – सम्मान, शेरी नशिस्तें काव्य गोष्ठियाँ, मुनअक़िद – ‎आयोजित, आलमी मुशायरा – बहुत बड़ा मुशायरा (राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर का), ग़ैर ऐलानिया – अघोषित, ‎ख़ुद-ब-ख़ुद – अपने आप, मोसीक़ी – संगीत, मस्कन – निवास स्थान, मेयार – स्तर, हम्दिया – ख़ुदा की तारीफ़ ‎में, नातिया – नबी की तारीफ़ में, दक़ीक़ – क्लिष्ट, ज़िन्दा-ओ-जावेद – जीता जागता, हाफ़िज़ा – स्मृति, बेमौज़ूँ -‎विषय से हट कर, पुरअसर – प्रभावशाली, ज़ाती – निजी, कुतुबख़ाना – पुस्तकालय, शेरी मजमूए – कविता संग्रह, ‎इस्तेफ़ादा हासिल किया – लाभ उठाया, नायाब – दुर्लभ, रिसाइल पत्रिकाएँ, मुख़्तलिफ़ – विभिन्न, गोशों – कोनों, ‎सख़ावत – दानशीलता, अना – स्वाभिमान, मजरूह – घायल, बराह-ए-रास्त – सीधे सीधे, तोहफ़तन – तोहफे के तौर ‎पर, हक़ीक़तन – सच में, मोअम्मा – पहेली, तबर्रुक – प्रसाद। ‎

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